Home उत्तर प्रदेश डीएम की अध्यक्षता में तहसील हाटा सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

डीएम की अध्यक्षता में तहसील हाटा सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

0
डीएम की अध्यक्षता में तहसील हाटा सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

समाधान दिवस के प्रकरणों का निस्तारण के पश्चात विभागाध्यक्ष स्वयं फीडबैक अवश्य ले। डीएम

कुशीनगर :: जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल व मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी की उपस्थिति में तहसील हाटा के सभागार कक्ष में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा आए हुए फरियादियों की समस्याओं को बारी -बारी से गम्भीरता के साथ सुनने के उपरान्त विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर ही उनका निस्तारण किया गया तथा अवशेष प्रार्थना पत्रों के सम्बन्ध में संबंधित अधिकारियों को त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए सुपुर्द कर दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील आपके द्वार अभियान के तहत बनी क्यूआरटी टीम ग्राम पंचायतों में जाकर प्रार्थना पत्रों का संज्ञान लेते निस्तारण करें तथा ऐसे मामले जिनके निस्तारण में व्यवधान हो उनके सम्बन्ध में अपने उच्च अधिकारियों को अवश्य अवगत कराएं, तथा दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास करें, मौके पर उपस्थित होने का फोटो और वीडियो साक्ष्य स्वरूप जरूर रखे।

उन्होंने कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण आज नहीं हो सका है उनका एक सप्ताह के अंदर शासन की मंशानुसार गुणवत्ता पूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण शत प्रतिशत निस्तारण हो जाना चाहिए तथा मामले के निस्तारण पश्चात शिकायत कर्ता से बात कर सभी विभागाध्यक्ष फीडबैक लें कि शिकायतकर्ता संतुष्ट है कि नही। असंतुष्ट होने की स्थिति में अपने स्तर से कार्यवाही करें।

जिलाधिकारी ने फरियादियों की समस्याओं को सुनने के पश्चात समाधान दिवस निस्तारण पंजिका का अवलोकन करते हुए पूर्व में दर्ज शिकायत की आख्या अवलोकन किया और एसडीएम व तहसीलदार एवं थाना प्रभारियों को निर्देशित किया की समाधान दिवस में आए प्रकरणों के निस्तारण पंजिका में दर्ज करें तथा निस्तारण के उपरांत शिकायत कर्ता का फीडबैक तथा उच्च अधिकारियों के द्वारा किये गए दूरभाष वार्ता की जांच आख्या अवश्य लिखे। जिलाधिकारी ने कहा आगामी त्योहार में डिफाल्टर होने वाले संदर्भों का निस्तारण आज ही कर लिया जाए, डिफाल्टर होने की दशा में कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में लोगो की समस्याओं का निस्तारण करना और उन्हें सरकारी सुविधा मुहैया कराना समाधान दिवस का मुख्य उद्देश्य है। पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने पुलिस विभाग से जुडे मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भाे का निस्तारण राजस्व विभाग की सहायता से प्राथमिकता एवं गुणवत्ता के साथ शत प्रतिशत सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिये।

आज आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 67 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से राजस्व विभाग के 43 में से 3 को तत्काल निस्तारित कराया गया और 4 प्रार्थनापत्रों हेतु कानूनगो और लेखपालों की बनी क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) को निस्तारण हेतु भेज दिया गया। पुलिस विभाग के 08, विकास विभाग के 02, खाद्य एवं रसद विभाग के 4, विकास विभाग के 2, शिक्षा विभाग के 2, विद्युत विभाग के 4 में 1 का निस्तारण तत्काल ,जिला दिव्यांग विभाग के 2 में 1 का निस्तारण तत्काल, न0 निकाय के 1, सिंचाई विभाग के 1 प्रार्थना पत्र तत्काल निस्तारण किया गया। इस प्रकार कुल 67 में से 10 प्रार्थना पत्र का निस्तारण तत्काल एवं अवशेष 57 प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग को समयंतर्गत निस्तारण के निर्देश के साथ सौंपा गया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी,सीएमओ सुरेश पटरिया, परियोजना निदेशक जगदीश त्रिपाठी, डीडीओ कल्पना मिश्रा,क्षेत्राधिकारी कुंदन सिंह, डीपीआरओ आलोक प्रियदर्शी, उप जिलाधिकारी हाटा हीरालाल, तहसीलदार हाटा, नायब तहसीलदार हाटा, डीसी मनरेगा ,डीएसओ , डीआईओएस सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण उपस्थित रहे।