Home राज्य नई दिल्ली दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी, रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी, रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आप सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी, रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह द्वारा कथित शराब ‘घोटाला’ मामले में उनकी रिमांड और गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। संजय सिंह ने याचिका के माध्यम से कहा था कि वह न तो संदिग्ध हैं और न ही आरोपी हैं और पिछले एक साल से अधिक समय से एक मुख्य आरोप पत्र और दो पूरक आरोप पत्र दायर होने के बावजूद, आज तक याचिकाकर्ता की कोई संलिप्तता नहीं है।

न्यायमूर्ति स्वर्णकांत शर्मा की पीठ ने आदेश पारित किया और कहा कि अदालत को रिमांड या गिरफ्तारी के आदेश में हस्तक्षेप करने का कोई कारण नहीं मिला। कोर्ट ने कहा, इस स्तर पर याचिका समयपूर्व है और जांच अभी बाकी है।

सुनवाई की आखिरी तारीख पर, ईडी की ओर से पेश होते हुए, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने कहा कि सिंह को कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद जांच के हित में गिरफ्तार किया गया था। “जांच के दौरान, यह पता चला है कि संजय सिंह भी दिल्ली शराब घोटाले की साजिश का हिस्सा है और दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा से निकटता से जुड़ा हुआ है। वह रिश्वत इकट्ठा करने का हिस्सा रहा है और अपराध की आय प्राप्त की है 2 करोड़ का, “ईडी के वकील ने प्रस्तुत किया।

“जिस ट्रायल कोर्ट ने आदेश पारित किया, उसने केस पेपर का अध्ययन किया है कि कारणों को लिखित रूप में दर्ज किया गया है और इस प्रकार यह धारा 19 के अनुपालन में है। बताए गए तथ्यों से कहीं भी यह नहीं पता चलता है कि उसकी गिरफ्तारी अनुचित या अनुचित है। यहां तक ​​कि रिमांड आवेदन के संबंध में उसका तर्क भी यांत्रिक रूप से बिना विचार करना गलत और गुमराह करने वाला है। सामान्य दलीलें बिना सोचे-समझे दी जाती हैं। रिमांड यांत्रिक नहीं है और इसमें पूरी तरह से दिमाग का इस्तेमाल होता है,” उन्होंने कहा।

इससे पहले संजय सिंह की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी ने दलील दी कि देश के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति की गिरफ्तारी की कार्रवाई बिना प्रक्रियाओं का पालन किये हुई है. वकील ने कहा, एक साल से अधिक समय से, अब तक, मुझे प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कभी नहीं बुलाया गया।

“अचानक 4 अक्टूबर को, वे मेरे घर आए, तलाशी ली, मेरा मोबाइल फोन और कुछ कागजात ले गए और बाद में शाम को मुझे गिरफ्तार कर लिया। दिनेश अरोड़ा एक ही सवाल का अलग-अलग जवाब देते हैं, अंततः वह वही बोलना शुरू कर देते हैं जो एजेंसी कहती है।” वह कहना चाहता है,” सिंह के वकील ने तर्क दिया।

ट्रायल कोर्ट ने पिछले हफ्ते संजय सिंह को 27 अक्टूबर, 2023 तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हाल ही में संजय सिंह को उनके दिल्ली आवास पर ईडी अधिकारियों द्वारा एक दिन की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

इसी साल मार्च महीने में इसी शराब नीति घोटाला मामले में संजय सिंह की पार्टी के सहयोगी और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी गिरफ्तार किया गया था.

ईडी ने दावा किया कि सिंह और उनके सहयोगियों ने 2020 में शराब की दुकानों और व्यापारियों को लाइसेंस देने के दिल्ली सरकार के फैसले में भूमिका निभाई, जिससे राज्य के खजाने को नुकसान हुआ और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों का उल्लंघन हुआ।

ईडी ने पहले संजय सिंह के करीबी सहयोगी अजीत त्यागी और अन्य ठेकेदारों और व्यापारियों के घरों और कार्यालयों सहित कई स्थानों की तलाशी ली है, जिन्हें कथित तौर पर पॉलिसी से लाभ हुआ था। ईडी ने अपने करीब 270 पेज के पूरक आरोपपत्र में इस मामले में सिसोदिया को मुख्य साजिशकर्ता बताया है।

दिल्ली शराब घोटाला मामला या उत्पाद शुल्क नीति मामला इस आरोप से संबंधित है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, एक आरोप जिसका दृढ़ता से खंडन किया गया है आप.

ईडी ने पिछले साल मामले में अपना पहला आरोपपत्र दायर किया था। एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश पर दर्ज किए गए सीबीआई मामले का संज्ञान लेने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उसने अब तक इस मामले में 200 से अधिक तलाशी अभियान चलाए हैं।

जुलाई में दायर दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट के निष्कर्षों पर सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी, जिसमें प्रथम दृष्टया जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल्स (टीओबीआर) -1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम -2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम -2010 का उल्लंघन दिखाया गया था।

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया था कि उत्पाद शुल्क नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं, लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया, लाइसेंस शुल्क माफ कर दिया गया या कम कर दिया गया और सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के बिना एल-1 लाइसेंस बढ़ाया गया। लाभार्थियों ने “अवैध” लाभ को आरोपी अधिकारियों तक पहुँचाया और पहचान से बचने के लिए अपने खाते की किताबों में गलत प्रविष्टियाँ कीं।