Home ब्रेकिंग न्यूज़ सिक्किम में अचानक आई बाढ़: सेना के 8 जवानों के शव मिले, 14 अभी भी लापता, तलाश जारी

सिक्किम में अचानक आई बाढ़: सेना के 8 जवानों के शव मिले, 14 अभी भी लापता, तलाश जारी

सिक्किम में अचानक आई बाढ़: सेना के 8 जवानों के शव मिले, 14 अभी भी लापता, तलाश जारी

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के बाद लापता हुए सैनिकों के एक समूह में शामिल आठ सैन्यकर्मियों के शव शनिवार को बरामद कर लिए गए। सिंह ने सिक्किम में बादल फटने से आई बाढ़ में लोगों की मौत पर भी शोक व्यक्त किया।

रक्षा मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सिक्किम में एक हिमनदी झील के फटने से हाल ही में आई बाढ़ में आठ सैन्यकर्मियों सहित बहुमूल्य जिंदगियों की दुखद क्षति से बहुत दुखी हूं।”

सिंह ने कहा, “23 लापता सैनिकों में से एक को बचा लिया गया, जबकि आठ बहादुर सैनिकों के शव बरामद कर लिए गए। राष्ट्र की सेवा में अग्रिम क्षेत्रों में तैनात रहते हुए उनके बलिदान को भुलाया नहीं जाएगा।” उन्होंने कहा, “शेष 14 सैनिकों और लापता नागरिकों को बचाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।”

हाल ही में सिक्किम में हिमानी झील के फटने से उत्पन्न बाढ़ में आठ सैन्यकर्मियों सहित बहुमूल्य जिंदगियों की दुखद क्षति से बहुत दुखी हूं।

लापता 23 सैनिकों में से एक को बचा लिया गया जबकि आठ बहादुर सैनिकों के शव बरामद कर लिये गये। उनके…-राजनाथ सिंह (@rajnathsingh) 7 अक्टूबर 2023

सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों की संख्या 26 दर्ज की गई और 142 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। इसमें कहा गया है कि 2413 लोगों को बचाया गया है और अचानक आई बाढ़ में 1203 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने शनिवार को कहा कि राज्य की पिछली सरकार पर घटिया निर्माण कार्य का आरोप लगाते हुए राज्य के मंगन जिले के चुंगथांग में 1200 मेगावाट का बांध टूटने के बाद तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ।

सीएम ने स्थिति का आकलन करने के लिए मंगन के नागा गांव में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों और राहत शिविरों का दौरा किया और आज सुबह वहां लोगों से बातचीत की।
सिक्किम हिमालय में ल्होनक ग्लेशियर 3 अक्टूबर को फट गया, जिससे झील का एक किनारा टूट गया, जिससे तीस्ता में जल स्तर बढ़ गया और राज्य के कई इलाके जलमग्न हो गए।

सिक्किम सरकार ने सिंगतम, रंगपो, डिक्चू और आदर्श गांव में 18 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जहां सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। हालाँकि, चुंगथांग से कनेक्टिविटी की कमी के कारण, वहाँ राहत शिविर भारतीय सेना और अन्य अर्धसैनिक बलों द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं।