Home लेटेस्ट मोबाइल IOS 17: नेमड्रॉप से ​​लेकर स्टैंडबाय तक, 7 अवश्य आज़माए जाने वाले फ़ीचर

IOS 17: नेमड्रॉप से ​​लेकर स्टैंडबाय तक, 7 अवश्य आज़माए जाने वाले फ़ीचर

IOS 17: नेमड्रॉप से ​​लेकर स्टैंडबाय तक, 7 अवश्य आज़माए जाने वाले फ़ीचर

हर साल, Apple अपने उपकरणों पर चलने वाले विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के अद्यतन संस्करणों को प्रदर्शित करने के लिए कैलिफ़ोर्निया में वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) की मेजबानी करता है। macOS और watchOS से लेकर iPadOS और iOS तक, इस इवेंट में नए ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। इस साल भी, Apple इन विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों के नए वेरिएंट WWDC में लाया, और iOS 17 उनमें से एक था। और अब, WWDC में नए iOS द्वारा लाए जाने वाले सभी नए फीचर्स और उसके बाद महीनों के बीटा परीक्षण पर प्रकाश डालने के बाद, Apple ने iOS 17 को iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च कर दिया है।

सॉफ़्टवेयर अपडेट iPhone XR और उसके बाद लॉन्च किए गए सभी फ़ोनों के साथ-साथ दूसरी पीढ़ी के iPhone SE या उसके बाद के संस्करण के लिए उपलब्ध होगा। इसलिए यदि आपका iPhone इस श्रेणी में आता है, और आपके पास iOS 17 है (यह पहले से ही सभी संगत फोन के लिए उपलब्ध है – तो बस जाएं) समायोजनऔर जाँच करें सॉफ्टवेयर अपडेट अंतर्गत सामान्य), यहां सात विशेषताएं हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए:

समर्थन करना: चार्ज करते समय देखें और जाएं

iOS 17 के साथ, Apple ने एक स्टैंडबाय मोड पेश किया है, जो iPhone को चार्ज होने पर भी उपयोगी बनाता है (एक समय जब हम आम तौर पर इसका उपयोग नहीं करते हैं)। स्टैंडबाय अनिवार्य रूप से कुछ बुनियादी जानकारी वाली एक स्क्रीन है जिसे दूर से एक नज़र में देखा और संसाधित किया जा सकता है।

यह उस समय के लिए डिज़ाइन किया गया है जब आपका iPhone निष्क्रिय पड़ा हो और चार्ज किया जा रहा हो। आपको सेटिंग्स से मोड को सक्रिय करना होगा और इसके काम करने के लिए अपने iPhone को इसके किनारे (लैंडस्केप मोड में) रखना होगा। डिफ़ॉल्ट मोड में, यह एक बड़ी घड़ी और कैलेंडर जानकारी दिखाता है, लेकिन आप दाएं और बाएं स्वाइप करके विजेट, तस्वीरें और अन्य घड़ी चेहरों को भी देख सकते हैं। स्टैंडबाय मोड हमेशा ऑन डिस्प्ले वाले iPhones पर स्वचालित रूप से चालू होता है, जबकि अन्य के मामले में, आपको इसे देखने के लिए iPhone को केवल धक्का देना होगा। यहां तक ​​कि यह नाइट मोड में भी एडजस्ट हो जाता है। अचानक हम अपने iPhones को अधिक बार चार्ज करना चाहते हैं। Apple, इसे एक नियमित सुविधा बनाएं और केवल चार्जिंग परिदृश्यों तक सीमित न रखें।

नाम छोड़ देना: संपर्कों के लिए एयरड्रॉप

Apple ने सुरक्षा कारणों से कभी भी उपयोगकर्ताओं को iPhone पर ब्लूटूथ के माध्यम से मीडिया साझा करने की अनुमति नहीं दी और बाद में AirDrop पेश किया जो एक Apple डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर मीडिया फ़ाइलों को साझा करने के लिए एक iOS विकल्प था। iOS 17 के साथ, Apple ने AirDrop के समान कुछ पेश किया है, लेकिन संपर्क जानकारी साझा करने के लिए, इसे NameDrop कहा जाता है।यह एक ऐसी सुविधा है जो आपको केवल दो iPhones को एक साथ लाकर संपर्क जानकारी साझा करने की अनुमति देती है। Apple ने कॉन्टैक्ट पोस्टर नाम से एक नया फीचर भी पेश किया है जिसे कॉन्टैक्ट शेयर करते समय नाम, फोन नंबर और ईमेल पते के साथ भी शेयर किया जा सकता है।

इंटरैक्टिव विजेट: केवल देखें ही नहीं, ऐप्स खोले बिना और भी बहुत कुछ करें

विजेट पिछले कुछ वर्षों से iOS पर मौजूद हैं लेकिन iOS 17 के साथ Apple ने उनमें कार्यक्षमता की एक और परत जोड़ दी है। विजेट अब अधिक इंटरैक्टिव हैं और वे हर जगह पहुंच योग्य होंगे – होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन और यहां तक ​​कि नई स्टैंडबाय स्क्रीन भी। पहले, होम स्क्रीन विजेट अधिक कार्यक्षमता प्रदान नहीं करते थे, लेकिन iOS 17 के साथ, उपयोगकर्ता वास्तविक ऐप खोले बिना विजेट के भीतर से कार्य करने में सक्षम होंगे।

संदेश: बेहतर शब्दों के लिए एआई-मिंग

IOS 17 अपडेट के साथ मैसेज ऐप को कुछ नए फीचर्स भी मिले हैं। अब आप किसी भी मैसेज पर राइट स्वाइप कर सकते हैं. नहीं, यह डेटिंग की बात नहीं है. आप किसी संदेश का इनलाइन उत्तर भेजने के लिए बस दाईं ओर स्वाइप कर सकते हैं। मैसेज ऐप को एक नया और बेहतर भाषा मॉडल और बेहतर शब्द पूर्वानुमान मिलता है। मशीन लर्निंग की मदद से ऐप उपयोगकर्ता की भाषा और पैटर्न सीखता रहेगा और शब्द भविष्यवाणियों में सुधार करता रहेगा और अधिक सटीकता प्रदान करेगा।

यह अन्य तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ भी काम करेगा जो आपके कीबोर्ड का उपयोग करते हैं।

महोदय मै: अब ‘अरे’ कहने की जरूरत नहीं

नए और अद्यतन सॉफ़्टवेयर के साथ एक नया और अद्यतन सिरी आता है। iOS 17 के साथ वर्चुअल असिस्टेंट अधिक शक्तिशाली और इंटरैक्टिव हो गया है। किसी कार्य को पूरा करने के लिए सिरी को बुलाना अब और भी आसान हो गया है। अब आपको सिरी को जगाने के लिए “अरे सिरी” कहने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि बस “सिरी” कहें, और आभासी सहायक आपकी सेवा में होगा।यह सुविधा iPad, Mac, HomePod और नवीनतम AirPods Pro पर समान रूप से काम करेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि आप एक ही समन में लगातार कई कमांड को पूरा करने के लिए सिरी का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे और बार-बार हे सिरी कहने की ज़रूरत नहीं होगी। आसान, अरे?

ऑफ़लाइन मानचित्र: सावधान रहें, गूगल मैप्स

हम सभी जानते हैं कि Google मैप्स किसी भी फ़ोन पर OG नेविगेशन टूल है, चाहे वह iPhone हो या Android। लेकिन Apple इसे बदलने की कोशिश कर रहा है, एक समय में एक सॉफ़्टवेयर अपडेट। नवीनतम iOS अपडेट के साथ, Apple ने अपने मैप्स ऐप में कार्यक्षमता की एक और परत जोड़ी है। Apple ने अब ऑफ़लाइन उपयोग के लिए iPhone पर मानचित्र डाउनलोड करने की क्षमता जोड़ दी है।

इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अब किसी विशिष्ट क्षेत्र का नक्शा पहले से डाउनलोड कर सकेंगे और बारी-बारी नेविगेशन का उपयोग करने, स्थान ढूंढने, आगमन का अनुमानित समय प्राप्त करने और बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे, भले ही उनके पास पहुंच न हो एक सेलुलर नेटवर्क या वाई-फाई। यह उन यात्राओं और स्थानों पर पूरी तरह से सहायक होगा जहां आमतौर पर अच्छा नेटवर्क रिसेप्शन पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

लाइव वॉइसमेल: लाइव पढ़ें और निर्णय लें

कई बार आप घर में व्यस्त होते हैं और ऑफिस से कॉल आती है। यह निर्णय लेना कि कॉल अटेंड करना है या इसे वॉइसमेल पर जाने देना काफी दुविधापूर्ण हो सकता है। इस समस्या का समाधान खोजने के लिए, Apple ने iOS 17 के साथ लाइव वॉयसमेल नामक एक फीचर पेश किया है। यह ध्वनि मेल का वास्तविक समय प्रतिलेखन प्रदान करता है। इसका मतलब यह है कि जब कोई आपके लिए वॉइसमेल छोड़ रहा है, तो आप कॉलर जो कह रहा है उसका लाइव ट्रांस्क्रिप्शन प्राप्त करना चुन सकते हैं, और फिर तय कर सकते हैं कि क्या कॉल लेना महत्वपूर्ण है या नहीं या इसे वॉइसमेल पर जाने दें और बाद में जवाब दें। Apple के अनुसार, यह सुविधा स्पैम वाहक कॉल की भी पहचान कर सकती है और उन्हें तुरंत अस्वीकार कर सकती है।

उदाहरण के लिए, आप गाना चला/रोक सकते हैं, मौसम की अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कार्य पूरा होने पर अपनी अनुस्मारक सूची देख सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐप्पल थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए इंटरैक्टिव विजेट सपोर्ट भी बढ़ाएगा, जिसका मतलब है कि एक बार ऐप्स अपडेट हो जाने पर उपयोगकर्ता इस सुविधा के साथ और भी बहुत कुछ कर पाएंगे।