Home ब्रेकिंग न्यूज़ कतर ने भारतीय नौसेना के 8 पूर्व कर्मियों को मौत की सजा सुनाई, विदेश मंत्रालय ने कहा, इससे गहरा सदमा कुछ नही

कतर ने भारतीय नौसेना के 8 पूर्व कर्मियों को मौत की सजा सुनाई, विदेश मंत्रालय ने कहा, इससे गहरा सदमा कुछ नही

कतर ने भारतीय नौसेना के 8 पूर्व कर्मियों को मौत की सजा सुनाई, विदेश मंत्रालय ने कहा, इससे गहरा सदमा कुछ नही

न्यूज़ तरंग : कतर की एक अदालत ने गुरुवार को आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा सुनाई है। अल दाहरा कंपनी के लिए काम करने वाले इन लोगों को पिछले साल जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इन भारतीय नागरिकों के खिलाफ कतरी अधिकारियों द्वारा लगाए गए विशिष्ट आरोपों का जनता के सामने खुलासा नहीं किया गया है। भारत ने अदालत के फैसले पर गहरा आघात व्यक्त किया और प्रतिक्रिया में सभी उपलब्ध कानूनी रास्ते तलाश रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह फैसले से “गहरा झटका” लगा है और अब विस्तृत फैसले का इंतजार कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हमारे पास प्रारंभिक जानकारी है कि कतर की प्रथम दृष्टया अदालत ने आज अल दहरा कंपनी के 8 भारतीय कर्मचारियों से जुड़े मामले में फैसला सुनाया है।”

इसमें कहा गया है, “मौत की सजा के फैसले से हम गहरे सदमे में हैं और विस्तृत फैसले का इंतजार कर रहे हैं। हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं और हम सभी कानूनी विकल्प तलाश रहे हैं।”

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है, “हम इस मामले को बहुत महत्व देते हैं और इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। हम सभी कांसुलर और कानूनी सहायता देना जारी रखेंगे। हम फैसले को कतर के अधिकारियों के समक्ष भी उठाएंगे।”

इसमें कहा गया है, “इस मामले की कार्यवाही की गोपनीय प्रकृति के कारण, इस समय कोई और टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।” आठ भारतीय नागरिक अक्टूबर 2022 से कतर में कैद हैं और उन पर पनडुब्बी कार्यक्रम पर कथित रूप से जासूसी करने का आरोप लगाया गया था।

नई दिल्ली को आठ भारतीयों तक राजनयिक पहुंच प्रदान की गई थी और वह उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही थी। मार्च के अंत में भारतीय नागरिकों का पहला परीक्षण हुआ।
मीतू भार्गव, जो हिरासत में लिए गए अधिकारियों में से एक की बहन हैं और ग्वालियर में रहती हैं, ने अपने भाई को वापस लाने के लिए भारत सरकार से मदद मांगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने इसी तरह पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को भी हिरासत में लिया था, जिसे भारत जासूसी का झूठा आरोप मानता है और इस मामले की सुनवाई फिलहाल एक अंतरराष्ट्रीय अदालत में चल रही है।