Home ब्रेकिंग न्यूज़ लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करें: छत्तीसगढ़, मिजोरम में मतदान शुरू होने पर पीएम मोदी, अमित शाह ने मतदाताओं से आग्रह किया

लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करें: छत्तीसगढ़, मिजोरम में मतदान शुरू होने पर पीएम मोदी, अमित शाह ने मतदाताओं से आग्रह किया

लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करें: छत्तीसगढ़, मिजोरम में मतदान शुरू होने पर पीएम मोदी, अमित शाह ने मतदाताओं से आग्रह किया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू होने पर लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह किया। पीएम ने एक्स को संबोधित करते हुए पोस्ट किया, “मैं मिजोरम के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करें।”

पीएम ने एक्स पर हिंदी में एक अन्य पोस्ट में छत्तीसगढ़ में मतदाताओं से इसी तरह की अपील की।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मिजोरम के लोगों, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और मतदान करें, क्योंकि प्रत्येक वोट एक विकसित और समृद्ध मिजोरम की नींव रखेगा। शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “मैं मिजोरम में अपनी बहनों और भाइयों, विशेषकर युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और मतदान करें। प्रत्येक वोट एक विकसित और समृद्ध मिजोरम की नींव रखेगा।”

मिजोरम

मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान मंगलवार को शुरू हो गया, जिसकी गिनती 3 दिसंबर को होनी है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और दोपहर 3 बजे तक जारी रहेगा। कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं. मिजोरम के सीईओ के अनुसार, मिजोरम में कुल मतदाताओं की संख्या 8,51,895 है। जिनमें से 4,12,969 पुरुष, 4,38,925 महिलाएँ और 1 (एक) तृतीय लिंग हैं।

मिजोरम में कुल 4,973 सर्विस वोटर हैं. पहली बार वोट देने वाले मतदाता जिनकी उम्र 18-19 वर्ष है, उनकी संख्या 50,611 है। मिजोरम में मतदाताओं का लिंगानुपात 1,063 है। चुनावी जनसंख्या (ईपी) अनुपात 63.27 है।

मतदान केंद्रों की कुल संख्या 1276 है, जिनमें से 525 शहरी क्षेत्रों में और 751 ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए घरेलू मतदान के माध्यम से 2,058 वोट और निर्दिष्ट सुविधा केंद्रों पर डाक मतपत्रों के माध्यम से 7,497 वोट डाले गए हैं।

40 सदस्यीय राज्य विधानसभा एकमात्र चुनावी राज्य है जहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्राथमिक दावेदार नहीं हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों में, मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल कीं और 10 साल पुरानी कांग्रेस सरकार को हराकर विजयी हुई।

ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM), क्षेत्रीय पार्टी जो 2018 के चुनावों में आश्चर्यजनक रूप से दूसरे स्थान पर रही, ने आठ सीटें हासिल कीं। कई लोग इसे सत्तारूढ़ दल के मुख्य दावेदार के रूप में देखते हैं।

2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को पांच सीटें मिलीं, जबकि भाजपा को एक सीट मिली, जिसने पूर्वोत्तर राज्य में अपनी पहली सीट हासिल की। एमएनएफ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा है, लेकिन उसने राज्य में अपने सहयोगी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन की मांग नहीं की है।

बीजेपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 2018 में, इसने 39 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा। निवर्तमान मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा, जो मिज़ो नेशनल फ्रंट पार्टी के अध्यक्ष भी हैं, आइजोल ईस्ट I निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं। राज्य कांग्रेस प्रमुख लालस्वता आइजोल पश्चिम 3 निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में हैं। ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी के संस्थापक और अध्यक्ष लालदुहोमा सेरछिप से मैदान में हैं।

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान मंगलवार को शुरू हो गया, जिसमें राज्य के दक्षिणी क्षेत्र की 20 सीटें शामिल हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। दस सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ, जिसमें मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा शामिल हैं।

शेष विधानसभा क्षेत्रों, जिनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट शामिल हैं, के लिए मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य में दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं, दूसरे चरण का चुनाव 17 नवंबर को होना है। 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होना है, जिसमें बस्तर संभाग के 12 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

20 सीटों के लिए 223 उम्मीदवार मैदान में

20 सीटों के लिए कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण के लिए चुनाव आयोग की ओर से 5304 वोटिंग बूथ बनाए गए हैं. इस चरण में 40 लाख, 78 हजार, 681 मतदाता हैं. इनमें 19 लाख, 93 हजार, 937 पुरुष मतदाता और 20 लाख, 84 हजार, 675 महिला मतदाता हैं. इस चरण में 20 में से 13 सीटें एससी/एसटी के लिए आरक्षित हैं. कुल मिलाकर, राज्य में 29 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और 10 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं।

मतदान उन निर्वाचन क्षेत्रों में हो रहा है जो नक्सल प्रभावित हैं और बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कबीरधाम और राजनांदगांव जैसे जिलों में आते हैं। राज्य में पहले चरण के मतदान में अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भानुप्रतापपुर में 14, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। जगदलपुर में 7, चित्रकोट में 7, दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8, कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, राजनांदगांव में 29, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 और 14 पंडरिया में.

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह जैसी उल्लेखनीय हस्तियां राजनांदगांव में अपनी सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, और राज्य मंत्री कवासी लखमा, जो कोंटा से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां वह मौजूदा विधायक हैं। 2018 में, कांग्रेस ने उन 20 सीटों में से 17 सीटें जीतीं, जिन पर चरण 1 में मतदान होगा। भाजपा ने दो सीटें जीती थीं, जबकि अजीत जोगी की पार्टी ने एक सीट जीती थी।

2023 में कांग्रेस ने इस चरण में अपने छह मौजूदा विधायकों को बदल दिया, जबकि बहनुप्रतापपुर सीट पर दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी सविता मंडावी चुनाव लड़ेंगी. भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 19,839 सर्विस वोटर समेत कुल 2,03,80,079 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 790 लिंग मतदाता और 1,60,955 विकलांग मतदाता भी हैं। छत्तीसगढ़ में 18-19 आयु वर्ग के 2,63,829 मतदाता हैं। राज्य में 80 वर्ष से अधिक आयु के 1,86,215 वरिष्ठ नागरिक हैं।

पोल पैनल ने कहा कि राज्य में 24109 मतदान केंद्र हैं, जबकि 2018 में यह संख्या 23,667 थी।

राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए, राज्य में स्थानीय पुलिस बल बढ़ाने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) तैनात किए गए हैं। कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने कहा, ”इस बार सर्वाधिक नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, वहीं कुछ मतदान केंद्रों पर ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी.”

कांकेर जिले के सभी मतदान केंद्रों पर सोमवार को मतदान दल पहुंच गये. कांकेर और अंतागढ़ में दो विशेष कक्ष तैयार किये गये हैं. कांकेर से भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्रों में टीमें भेजी गई हैं, जो सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, छत्तीसगढ़ के अनुसार, पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार मंगलवार को चुनाव लड़ेंगे, जिनमें 198 पुरुष और 25 महिलाएं हैं। आयोग ने यह भी निर्देश दिया है कि, जहां तक ​​संभव हो, राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा, जिसका प्रबंधन विशेष रूप से महिलाओं और विकलांग व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा।

वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है.