Home ब्रेकिंग न्यूज़ क्या राघव चड्ढा को खोना पड़ेगा अपना सरकारी बंगला? दिल्ली कोर्ट ने जारी किया अंतरिम आदेश

क्या राघव चड्ढा को खोना पड़ेगा अपना सरकारी बंगला? दिल्ली कोर्ट ने जारी किया अंतरिम आदेश

क्या राघव चड्ढा को खोना पड़ेगा अपना सरकारी बंगला?  दिल्ली कोर्ट ने जारी किया अंतरिम आदेश

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने 18 अप्रैल को पारित उस अंतरिम आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें राज्यसभा सचिवालय को कानून की उचित प्रक्रिया के बिना राघव चड्ढा को सरकारी बंगले से बेदखल नहीं करने का निर्देश दिया गया था। पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश सुधांशु कौशिक ने 5 अक्टूबर, 2023 को पारित एक आदेश में कहा कि 14 अप्रैल को वादी (राघव चड्ढा) को अंतरिम राहत दी गई थी कि उन्हें कानूनी प्रक्रिया के बिना आवास से बेदखल नहीं किया जाएगा। .

अदालत ने कहा, “यह निश्चित रूप से रिकॉर्ड में स्पष्ट त्रुटि है और इसे ठीक करने की जरूरत है। तदनुसार, 18 अप्रैल, 2023 का आदेश वापस लिया जाता है और अंतरिम आदेश रद्द किया जाता है।”

“इसके अलावा, पक्षों को सुनने के बाद, मैंने पाया कि वादी यह प्रदर्शित करने में विफल रहा है कि वर्तमान मामले में कोई तत्काल या तत्काल राहत दिए जाने की आवश्यकता है जिसके लिए सीपीसी की धारा 80 (2) के तहत छुट्टी दी जा सकती है। वादी का आवंटन रद्द कर दिया गया था 3 मार्च, 2023 को, जबकि मुकदमा 17 अप्रैल, 2023 को स्थापित किया गया था। वादी को दिया गया आवास सार्वजनिक परिसर की परिभाषा के अंतर्गत आता है, “यह कहा।

जैसा कि पूर्ववर्ती पैरा में देखा गया है, वादी को आवंटित आवास केवल एक संसद सदस्य के रूप में उसे दिया गया विशेषाधिकार है। विशेषाधिकार वापस लेने और आवंटन रद्द होने के बाद भी उनके पास उस पर कब्जा जारी रखने का कोई निहित अधिकार नहीं है। एडीजे सुधांशु कौशिक ने कहा कि यह तर्क खारिज किया जाता है कि आवंटन रद्द करने से पहले वादी को सुनवाई का मौका नहीं दिया गया था क्योंकि कानून के तहत ऐसे किसी नोटिस की आवश्यकता नहीं थी।

इससे पहले 18 अप्रैल को कोर्ट ने अपने अंतरिम आदेश में निर्देश दिया था कि राघव चड्ढा, जो अपने माता-पिता के साथ वहां रह रहे हैं, को बंगले से बेदखल नहीं किया जाएगा।
कानून की उचित प्रक्रिया। कोर्ट ने यह भी कहा था, प्रथम दृष्टया इस आशय का निर्देश जारी करने का मामला बनता है कि वादी/राघव चड्ढा को कानूनी प्रक्रिया के बिना बंगला नंबर एबी-5, पंडारा रोड, नई दिल्ली से बेदखल नहीं किया जाएगा।

सुविधा का संतुलन भी वादी के पक्ष में है क्योंकि वह अपने माता-पिता के साथ आवास में रह रहा है। न्यायालय ने कहा, यदि कानूनी प्रक्रिया के बिना उसे बेदखल किया गया तो वादी को वास्तव में अपूरणीय क्षति होगी।

तदनुसार, सुनवाई की अगली तारीख तक, प्रतिवादी को निर्देश दिया जाता है कि वह वादी को कानूनी प्रक्रिया के बिना बंगला नंबर एबी-5, पंडारा रोड, नई दिल्ली से बेदखल न करे। अदालत ने 18 अप्रैल, 2023 को पारित आदेश में कहा, मुकदमे में दावा की गई राहत के संबंध में कारण बताने के लिए प्रतिवादी को सीपीसी की धारा 80 (2) के तहत आवेदन का नोटिस जारी किया जाना चाहिए।

राघव चड्ढा ने अपने सिविल मुकदमे में कहा कि 6 जुलाई, 2022 को उन्हें बंगला नंबर सी-1/12, पंडारा पार्क, नई दिल्ली आवंटित किया गया था, जो टाइप VI बंगले की श्रेणी में आता है।
इसके बाद, 29 अगस्त, 2022 को AAP सांसद ने टाइप-VII आवास के आवंटन के लिए अनुरोध करते हुए राज्यसभा के सभापति को एक अभ्यावेदन दिया। वादी के उक्त अभ्यावेदन पर विचार किया गया और 3 सितंबर, 2022 को पूर्व आवास के बदले उन्हें राज्यसभा पूल से बंगला नंबर एबी-5, पंडारा रोड, नई दिल्ली आवंटित किया गया।

“वादी ने आवंटन स्वीकार कर लिया और नवीकरण कार्य करने के बाद अपने माता-पिता के साथ उसमें रहना शुरू कर दिया। यह कहा गया है कि वादी ने 9 नवंबर, 2022 को बंगले का भौतिक कब्जा ले लिया और उसके पक्ष में किए गए आवंटन को आधिकारिक गजट में अधिसूचित किया गया था वादी ने उल्लेख किया है कि उसे पता चला कि उसके पक्ष में किया गया आवंटन मनमाने ढंग से रद्द कर दिया गया है और यह तथ्य उसे 3 मार्च, 2023 को सूचित किया गया था,” अदालत ने अपने आदेश में कहा।

मुकदमे के माध्यम से, राघव चड्ढा ने निर्देश मांगा है कि राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी 03.03.2023 के एक पत्र को अवैध घोषित किया जाए। उन्होंने इस आशय का एक स्थायी निषेधाज्ञा भी मांगी है कि प्रतिवादी और उनके सहयोगियों को 3 मार्च, 2023 के पत्र के परिणामस्वरूप कोई भी आगे की कार्रवाई करने से रोका जा सकता है और उन्हें किसी अन्य व्यक्ति को बंगला आवंटित करने से भी रोका जा सकता है। मुकदमे में कहा गया है कि इसके अलावा, राघव चड्ढा ने मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए प्रतिवादी से 5,50,000 रुपये का हर्जाना भी मांगा है।