Home ब्रेकिंग न्यूज़ 2 दिन में महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में 41 मौतें; विपक्ष ने बोला यह हत्या है , सीएम शिंदे बोले होगा कार्यवाही

2 दिन में महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में 41 मौतें; विपक्ष ने बोला यह हत्या है , सीएम शिंदे बोले होगा कार्यवाही

2 दिन में महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में 41 मौतें;  विपक्ष ने बोला यह हत्या है , सीएम शिंदे बोले होगा कार्यवाही

मुंबई: महाराष्ट्र के नांदेड़ और छत्रपति संभाजीनगर जिलों के दो सरकारी अस्पतालों में बमुश्किल दो दिनों में 41 मौतों के साथ, मंगलवार को उग्र विपक्ष ने इसे “हत्या” करार दिया और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की मांग की। विपक्ष के आक्रोश का सामना करते हुए, एकनाथ शिंदे सरकार ने स्थिति का आकलन करने के लिए मंत्री गिरीश महाजन और हसन मुश्रीफ को नांदेड़ भेजा और डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बमुश्किल 36 घंटों में दर्ज की गई 31 मौतों की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया गया है। वहाँ।

सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए मंगलवार को एक और शर्मिंदगी की स्थिति पैदा हो गई, जब घाटी, छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व-औरंगाबाद) के सरकारी अस्पताल में दो शिशुओं सहित कम से कम 10 और लोगों की मौत की खबर आई, जिससे एक नया विपक्ष हमला शुरू हो गया। मुख्यमंत्री शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस और अजित पवार तथा स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार, राज्य प्रमुख नाना पटोले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले, राज्य प्रमुख के निशाने पर आ गए। जयंत पाटिल, शिवसेना-यूबीटी के आदित्य ठाकरे, संजय राउत, सुषमा अंधारे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे और प्रवक्ता संदीप देशपांडे, वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर और अन्य दल/नेता।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका वाड्रा समेत केंद्र के शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने भी महाराष्ट्र की घटनाओं पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. पटोले ने कहा कि “सरकार ने अगस्त के मध्य में ठाणे के सरकारी छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में एक ही रात में 18 मौतों से सबक नहीं सीखा है।”

उन्होंने कहा, ”लोगों में आक्रोश है…यह स्पष्ट है कि शिंदे-फडणवीस-अजित पवार सरकार पूरी तरह से उदासीन और मोटी चमड़ी वाली है और इससे भी अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि ये मौतें दवाओं और अन्य आवश्यक चीजों की कमी के कारण हुईं।” उन्होंने मांग की कि इन अति-आवश्यक दवाओं और आवश्यकताओं पर खर्च करने के बजाय, “सरकार के पास आत्म-महिमामंडन करने वाले आयोजनों, विज्ञापनों और राजनीतिक नेताओं को खरीदने के लिए पैसा है”, और पुलिस को सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ “हत्या का मामला” दर्ज करना चाहिए।

सुले ने इतने सारे मरीजों की मौत को “राज्य हत्याएं” करार दिया और मांग की कि स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत को इस्तीफा देना चाहिए और पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा देना चाहिए। गंभीरता से संज्ञान लेते हुए, शिंदे ने आश्वासन दिया कि नांदेड़ अस्पताल में हुई मौतों की “जांच के बाद सभी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी”।

गंभीर शिंदे ने मीडियाकर्मियों से कहा, “प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दवाओं, डॉक्टरों या अन्य कर्मचारियों की कोई कमी नहीं थी, फिर भी ऐसी त्रासदी हुई। हम मामले की पूरी जांच करेंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे।” जैसे ही मंत्री मुश्रीफ और महाजन ने आज शाम नांदेड़ अस्पताल का दौरा किया, बड़ी संख्या में राकांपा-सपा ने कार्यक्रम स्थल के बाहर प्रदर्शन किया और स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त करने/इस्तीफे की मांग की।

अन्य नेताओं ने बताया कि कैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली भ्रष्टाचार, निष्क्रिय या गैर-कार्यात्मक उपकरणों, दवाओं की अनियमित आपूर्ति, अपर्याप्त चिकित्सा और पैरा-मेडिकल स्टाफ और अन्य समस्याओं से ग्रस्त है, जिससे वे “मौत का जाल” बन गए हैं। “कुछ अधिकारियों ने सौदों पर 40 प्रतिशत कमीशन की मांग की, सरकार समय पर दवाएं खरीदने में विफल रही और 2022 के लिए 600 करोड़ रुपये की धनराशि समाप्त हो गई। सीएम के गृह नगर (ठाणे) में हालांकि (अगस्त) इतनी सारी मौतें हुईं, लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई है अब तक गठित जांच पैनल पर…” पटोले ने कहा।