Home उत्तर प्रदेश कृषि विज्ञान केन्द्र कुशीनगर में नये वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख ने किया पदभार ग्रहण

कृषि विज्ञान केन्द्र कुशीनगर में नये वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख ने किया पदभार ग्रहण

कृषि विज्ञान केन्द्र कुशीनगर में नये वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख ने किया पदभार ग्रहण

राजापाकड़। कृषि विज्ञान केन्द्र, सरगटिया कुशीनगर में वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख के पद पर डा० धर्मवीर सिंह ने पदभार ग्रहण किया है। डा० धर्मवीर सिंह की नियुक्ति भारत सरकार के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा की गई है। डा० सिंह ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र जिले के किसानो के लिए खेती को मुनाफापरक बनाने, कृषि के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के अवसर सृजन कराने, कृषि उधमो को बढ़ावा देने, ग्रामीण महिलाओं को आय के साधन सृजित कराने छोटे व सीमान्त किसानो के लिए कृषि विविधीकरण को बढ़ावा देने, कुपोषण को रोकने के साथ-साथ पर्यावरण के बदलते परिवेश में खेती को टिकाऊ, लाभकारी व रोजगार परक बनाने पर कार्य करेगा। साथ ही साथ जिले के प्रत्येक किसान परिवार को सूचना प्रौद्योगिकी से

जोडकर कृषि और कृषि के क्षेत्र में नवीनतम तकनीकियों को पहुचाया जायेगा। डा० सिंह ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ अन्तिम व्यक्ति तक पहुचे, कृषि विज्ञान केन्द्र उस दिशा में जिले के सभी विभागों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करेगा तथा किसानो के उत्पाद को बाजार से जोड़ने के लिए उत्पादों का मूल्य संम्वर्धन, प्रसंस्करण, ब्राडिंग, एक जिला एक उत्पाद को किसान उत्पादक संगठनों से जोड़ा जायेगा जिससे जिले के उत्पाद देश व विदेश में निर्यात किये जा सके इससे किसानो की आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी तथा ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर सृजित होगे।

डा० धर्मवीर सिंह पूर्व में राजस्थान के टोंक तथा उडीसा के कंधमाल व नवरंगपुर जिलो के कृषि विज्ञान केन्द्रों में वरिष्ठ वैज्ञानिक व अध्यक्ष के रूप में 11 वर्ष तक कार्य कर चुके है एवं उनकी कार्यशैली के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न पुरस्कार प्रदान किये गये एवं उनके 80 से अधिक शोध पत्र विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उनके द्वारा 11 विभिन्न विषयों पर पुस्तको का लेखन किया गया है तथा अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय संस्थाओं के साथ विभिन्न परियोजनाओं में कार्य करने का अनुभव है।