Home ब्रेकिंग न्यूज़ लॉन्च के दिन पहली बार भारत में असेंबल किए गए iPhone 15 मॉडल बेचे जा रहे हैं

लॉन्च के दिन पहली बार भारत में असेंबल किए गए iPhone 15 मॉडल बेचे जा रहे हैं

लॉन्च के दिन पहली बार भारत में असेंबल किए गए iPhone 15 मॉडल बेचे जा रहे हैं

पहली बार, भारत-असेंबल वेनिला आईफोन 15 और 15 प्लस ने लॉन्च के दिन शुक्रवार (22 सितंबर) को देश में खुदरा बिक्री शुरू की। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत निर्मित उपकरण दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि Apple ने भारत में iPhone असेंबलिंग का 7 प्रतिशत स्थानांतरित कर दिया है। नए iPhone 15 और iPhone 15 Plus उपकरणों का निर्माण Apple के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन की दक्षिणी भारतीय चेन्नई के पास उत्पादन इकाई द्वारा किया जा रहा है।

नई iPhone लाइन, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं, आज भारत और वैश्विक स्तर पर स्टोरों में पहुंची और 12 सितंबर को Apple के “वंडरलस्ट” इवेंट में इसका अनावरण किया गया। श्रृंखला को प्री के लिए उपलब्ध कराया गया था -आदेश पिछले शुक्रवार को। विशेष रूप से, वित्तीय सेवा समूह टीएफ इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के प्रसिद्ध ऐप्पल विश्लेषक मिंग-ची कू ने हाल ही में कहा है कि आईफोन 15 प्रो मैक्स की अपने पूर्ववर्ती आईफोन 14 प्रो मैक्स की तुलना में अधिक मांग देखी जा रही है। हालाँकि, उत्पादन संबंधी समस्याएँ Apple को परेशान कर रही हैं। तकनीकी दिग्गज को उत्पादन में देरी को संबोधित करने की आवश्यकता है जिसके परिणामस्वरूप शिपिंग समय लंबा हो सकता है।

iPhone 15 सीरीज साल के अंत तक 80 मिलियन शिपमेंट तक पहुंच जाएगी

नए Apple iPhone 15 Pro Max के लिए प्रतीक्षा समय 14 Pro Max से “काफी” अधिक है, यह भी बदले हुए विनिर्माण कार्यक्रम के कारण है। कुओ ने यह भी उल्लेख किया कि iPhone 15 श्रृंखला 2023 के अंत तक संयुक्त रूप से 80 मिलियन शिपमेंट तक पहुंच जाएगी। दो मानक iPhone 15 मॉडल की उपभोक्ता मांग लगभग पिछले साल के iPhone 14 और 14 प्लस मॉडल के बराबर है।

भारत में iPhone 15 सीरीज की कीमत और रंग

iPhone 15 Pro की कीमत 1,34,900 रुपये से शुरू होती है जबकि iPhone 15 Pro Max की कीमत 1,59,900 रुपये से शुरू होती है और iPhone 15 की कीमत 128GB वैरिएंट के लिए 79,900 रुपये से शुरू होती है जबकि iPhone 15 Plus, 128GB मॉडल की कीमत शुरू होती है। 89,900 रुपये. नए iPhone मॉडल भारत में सफेद टाइटेनियम, नीले टाइटेनियम, काले टाइटेनियम और प्राकृतिक टाइटेनियम रंगों में उपलब्ध होंगे। वेनिला आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस नीले, गुलाबी, पीले, हरे और काले रंगों में उपलब्ध होंगे।

प्रो मॉडल के लिए, ऐप्पल ने एक नए “एक्शन बटन” के पक्ष में अपने प्रतिष्ठित “म्यूट बटन” को हटा दिया है, जिसे कैमरे तक जल्दी पहुंचने या वॉयस रिकॉर्डिंग शुरू करने जैसे कार्यों को करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। iPhone 15 Pro को 6.1-इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है लेकिन Pro Max मॉडल में इससे कहीं बड़ा 6.7-इंच डिस्प्ले है। ऑप्टिकल इंजीनियरिंग की निदेशक मिशा सेस्पानोविक के अनुसार, iPhone 15 Pro एक उन्नत 48MP मुख्य कैमरे के साथ आता है। लेंस फ्लेयर को कम करने के लिए कैमरा एक नई कोटिंग के साथ आता है।