Home लेटेस्ट मोबाइल टेक खबर: भारत निर्मित iPhone 15 पहली बार लॉन्च के दिन अमेज़न प्राइम वी पर बिका

टेक खबर: भारत निर्मित iPhone 15 पहली बार लॉन्च के दिन अमेज़न प्राइम वी पर बिका

टेक खबर: भारत निर्मित iPhone 15 पहली बार लॉन्च के दिन अमेज़न प्राइम वी पर बिका

पहली बार, भारत निर्मित iPhone 15 लॉन्च के दिन बेचा जा रहा है

पहली बार, भारत-असेंबल वेनिला आईफोन 15 और 15 प्लस ने लॉन्च के दिन शुक्रवार (22 सितंबर) को देश में खुदरा बिक्री शुरू की। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत निर्मित उपकरण दुनिया के अन्य हिस्सों में भी उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि Apple ने भारत में iPhone असेंबलिंग का 7 प्रतिशत स्थानांतरित कर दिया है। नए iPhone 15 और iPhone 15 Plus उपकरणों का निर्माण Apple के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन की दक्षिणी भारतीय चेन्नई के पास उत्पादन इकाई द्वारा किया जा रहा है।

अमेज़न प्राइम वीडियो 2024 से विज्ञापन दिखाएगा

कंपनी ने शुक्रवार को घोषणा की कि अगले साल से अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की मनोरंजन सामग्री पर विज्ञापन आ रहे हैं। कंपनी के नए राजस्व को निचोड़ने के प्रयास के बीच 2024 में प्राइम वीडियो में विज्ञापन-समर्थित टियर आ रहे हैं। फिल्मों और श्रृंखलाओं के विज्ञापन 2024 की शुरुआत में यूएस, यूके, जर्मनी और कनाडा में प्राइम वीडियो में पेश किए जाएंगे। विज्ञापन-समर्थित टियर को वर्ष के अंत में फ्रांस, इटली, स्पेन, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया में पेश किया जाएगा। विशेष रूप से, प्रतिद्वंद्वी और स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने भी इस साल की शुरुआत में विज्ञापन-समर्थित योजनाएं पेश कीं, जिसमें इसके लॉन्च के छह महीने बाद ही पांच मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) आए, जैसा कि कंपनी ने मई में घोषणा की थी।

चैटजीपीटी जल्द ही ‘चौंकाने वाली विस्तृत’ छवियां बनाएगा

OpenAI का वायरल चैटबॉट ChatGPT अब आश्चर्यजनक रूप से विस्तृत चित्र तैयार कर रहा है। ChatGPT पैरेंट OpenAI ने परीक्षकों के एक छोटे समूह के भीतर अपने DALL·E छवि जनरेटर के एक नए संस्करण का परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी के अनुसार, चैटजीपीटी प्लस और एंटरप्राइज के उपयोगकर्ताओं को जल्द ही इसके DALL·E 3 के इस नए संस्करण के साथ छवियां उत्पन्न करने की क्षमता मिलेगी। इसे अगले महीने चैटजीपीटी में एकीकृत किया जाएगा।

केंद्र का लक्ष्य स्थानीय उत्पादन के माध्यम से देश की 70% आईटी हार्डवेयर मांग को पूरा करना है

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार अगले तीन वर्षों के भीतर घरेलू उत्पादन के माध्यम से देश की आईटी हार्डवेयर की 70 प्रतिशत मांग को पूरा करने और गैर-भरोसेमंद स्रोतों से आयात पर निर्भरता में कटौती करने की योजना बना रही है। “वर्तमान में, डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हमारी लगभग 80 प्रतिशत आपूर्ति आयात से आती है और हमारी आपूर्ति आवश्यकता का केवल 8-10 प्रतिशत भारत से आता है। हम अगले तीन वर्षों में इसे 65-70 प्रतिशत करना चाहते हैं।” मंत्री ने पत्रकारों से कहा.