Home उत्तर प्रदेश सी.डी.ओ द्वारा हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता ही सेवा 2023 “कचरा मुक्त भारत’ पखवाड़ा का किया गया शुभारंभ

सी.डी.ओ द्वारा हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता ही सेवा 2023 “कचरा मुक्त भारत’ पखवाड़ा का किया गया शुभारंभ

0
सी.डी.ओ द्वारा हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता ही सेवा 2023 “कचरा मुक्त भारत’ पखवाड़ा का किया गया शुभारंभ

कुशीनगर।। मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार कक्ष में आज स्वच्छ भारत अभियान के दृष्टिगत कचरा मुक्त भारत अभियान की थीम के साथ स्वच्छता ही सेवा 2023 “कचरा मुक्त भारत’ पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा महात्मा गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण किया गया । तत्पश्चात 14 विकास खंडों के उत्कृष्ट सफाई कर्मियों को प्रशस्ति पत्र और सॉल भेंट कर पुरस्कृत किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में बताया कि इस पखवाड़े की औपचारिक शुरुआत आज विकास भवन से की जा रही है जो पूरे 15 दिनों तक पूरे जनपद में चलेगा। हम सभी का लक्ष्य है कि 2 अक्टूबर तक सभी ग्राम पंचायत ,नगर निकायों सरकारी कार्यालयों ,गैर सरकारी कार्यालयों की साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें। अपने आसपास किसी भी परिस्थिति में गंदगी/ कचड़ा इकट्ठा न होने दे ।सभी अधिकारी और कर्मचारी स्वच्छता पखवाड़ा में अपने अपने दायित्व का निर्वहन करें, इसकी शुरुआत स्वयं के कार्यालय /घर से करें तथा सभी कर्मचारीगण अपने व्यवहार में परिवर्तन लाए जिससे की स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सके। इसे बोझ न समझते हुए इसे अपना दायित्व समझे। कचड़ा रिसाइक्लिंग की प्रक्रिया अपनाए, कूड़ेदान/ डस्टबिन का प्रयोग अधिक से अधिक तथा कूड़ा सेग्रीगेशन कर गिले और सूखे कचड़े को अलग अलग करने की शुरुआत करें। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छ भारत शपथ उपस्थित सभी अधिकारियों कर्मचारियों को दिलाई। सभी एडीओ पंचायत, खंड प्रेरक, कंसलटेंट इंजीनियर ब्लॉकवार एक कार्यक्रम श्रमदान का आयोजित करें तत्पश्चात मुख्य विकास अधिकारी द्वारा फॉगिंग तथा एंटी लार्वा का छिड़काव करने वाले मशीन सहित वाहनों को हरी झंडी दिखाकर औपचारिक रूप से स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत की।

कार्यक्रम के दौरान परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण जगदीश त्रिपाठी ने कहा कि स्वच्छता ईश्वर का दूसरा रूप है। आज जनपद के सभी ग्राम पंचायत में कचरा इकट्ठा करने के संसाधन भी उपलब्ध हैं एवं आधारभूत संरचना का काफी तेजी से विकास हुआ है इसलिए सभी सफाई कर्मी गांव के लोगों को स्वच्छता के बारे में बताते हुए शौचालय के उपयोग हेतु जागरूक भी करें।

कार्यक्रम के दौरान जिला विकास अधिकारी कल्पना मिश्र ने कार्यक्रम में आए सभी गणमान्यों का आभार प्रकट करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि इस स्वच्छता पखवाड़े में सभी जनमानस की सहयोग की आवश्यकता है, सभी लोग स्वच्छता अपने दैनिक जीवन में अपनाए व अपने बच्चों तथा आसपास के लोगों को स्वच्छता का महत्व बताएं ,अपने घर के साथ साथ बाहर भी स्वच्छता रखें ।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि यह अभियान 02 अक्टूबर के अवसर पर स्वच्छता के लिए जन आंदोलन के उत्सव के दृष्टिगत “स्वच्छ भारत दिवस (एसबीडी)” के रूप में मनाया जाना है, जो महात्मा गांधी जी को उनकी जयंती के दिन एक श्रद्धांजलि है। एसबीडी – 2023 की प्रस्तावना के रूप में वार्षिक स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) पखवाड़ा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और शहरी द्वारा संयुक्त रूप से 02 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है। आप सभी से अनुरोध है कि स्वच्छता अभियान में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग करते हुए अभियान को सफल बनाएं।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी डॉक्टर मेनका सिंह व अन्य सभी संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारी /कर्मचारी, सफाईकर्मी, खंड प्रेरक आदि मौजूद रहे।