Home गुजरात अहमदाबाद ED का एक्शन हिंदुस्तान इंफ्राकॉन इंडिया की,1.36 करोड़ कैश, 1.2 किलो सोना, लग्जरी कारें जब्त

ED का एक्शन हिंदुस्तान इंफ्राकॉन इंडिया की,1.36 करोड़ कैश, 1.2 किलो सोना, लग्जरी कारें जब्त

ED का एक्शन हिंदुस्तान इंफ्राकॉन इंडिया की,1.36 करोड़ कैश, 1.2 किलो सोना, लग्जरी कारें जब्त

ईडी ने टीपी ग्लोबल एफएक्स द्वारा अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अहमदाबाद में तलाशी अभियान चलाया।

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने अहमदाबाद में एक विदेशी मुद्रा व्यापारी के परिसर की तलाशी ली। अवैध विदेशी मुद्रा कारोबार से जुड़े इस मामले में ईडी ने 3.10 करोड़ रुपये की नकदी और अन्य संपत्ति जब्त की है. ईडी ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार टीपी ग्लोबल एफएक्स से जुड़े स्थानों पर जाँच की गई है ।

बयान के मुताबिक, इस दौरान 1.36 करोड़ रुपये नकद, 71 लाख रुपये का सोना, 89 लाख रुपये की दो लग्जरी कारें और एक बैंक खाते में 14.72 लाख रुपये जब्त किये गये. वित्तीय जांच एजेंसी ने कहा कि फर्म से जुड़े स्थानों पर तलाशी के दौरान आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए, भले ही उसे विदेशी मुद्रा कारोबार के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अनुमति नहीं मिली थी।

हिंदुस्तान इंफ्राकॉन इंडिया की 71 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
ईडी ने धोखाधड़ी के एक मामले में हिंदुस्तान इंफ्राकॉन इंडिया की 71.48 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है। इनमें गैर-कृषि भूमि और आवासीय संपत्तियां शामिल थीं, जो कर्नाटक के मैसूर और बेंगलुरु में स्थित थीं। ईडी ने अस्थायी तौर पर 71.48 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है. यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत की गई है.

3.89 करोड़ रुपये की 23 अचल संपत्तियां कुर्क की गईं

इसके अलावा, धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत सुरेश जगुभाई पटेल और अन्य के मामले में 3.89 करोड़ रुपये की 23 अचल संपत्तियां कुर्क की गईं। यह सुरेश पटेल की पत्नी प्रीतिबेन सुरेश पटेल की है। ये संपत्तियां हत्या, जबरन वसूली, भ्रष्टाचार आदि जैसी आपराधिक गतिविधियों में शामिल होकर हासिल की गई हैं। ईडी ने दमन पुलिस, गुजरात पुलिस और मुंबई पुलिस द्वारा भ्रष्टाचार के विभिन्न अपराधों के तहत सुरेश पटेल उर्फ सुक्खा और उसके सहयोगियों के खिलाफ दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। , अवैध हथियार रखना, हत्या, जबरन वसूली आदि।

इससे पहले, ईडी ने 19 जून को सुरेश और उनके सहयोगियों के आवासीय परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया था, जिसके परिणामस्वरूप रुपये की नकदी जब्त की गई थी। इस मामले में अब तक जब्त की गई चल और अचल संपत्तियों की कुल कीमत लगभग 6.73 करोड़ रुपये है।

3.10 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब

ईडी ने टीपी ग्लोबल एफएक्स द्वारा अवैध विदेशी मुद्रा व्यापार के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अहमदाबाद में तलाशी अभियान चलाया है। तलाशी के दौरान 1.36 करोड़ रुपये नकद, 1.2 किलोग्राम सोना (लगभग 71 लाख रुपये), दो लक्जरी वाहन Hyundai Alcazar और मर्सिडीज GLS 350d (लगभग 89 लाख रुपये) और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए।

बैंक खाते में 14.72 लाख रुपये फ्रीज

इसके अलावा बैंक खाते में 14.72 लाख रुपये फ्रीज कर दिये गये. ईडी ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मेसर्स टीएम ट्रेडर्स और मेसर्स केके ट्रेडर्स के खिलाफ कोलकाता पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू किया । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बयान के अनुसार टीपी ग्लोबल एफएक्स न तो आरबीआई के साथ पंजीकृत है और न ही इसके पास विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए आरबीआई से कोई लाइसेंस है । आरबीआई ने 7 सितंबर, 2022 की प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से टीपी ग्लोबल एफएक्स के नाम सहित एक अलर्ट सूची भी जारी की है,

ईडी की जांच से पता चला कि प्रोसेनजीत दास, शैलेश कुमार पांडे, तुषार पटेल और अन्य व्यक्तियों ने विभिन्न डमी कंपनियों/फर्मों/संस्थानों के माध्यम से विदेशी मुद्रा व्यापार में निवेश की आड़ में जनता को धोखा दिया। बाद में इन निधियों का उपयोग आरोपी व्यक्तियों के व्यक्तिगत लाभ/लाभ के लिए चल/अचल संपत्ति खरीदने के लिए किया गया।

शैलेश पांडे और प्रोसेनजीत दास गिरफ्तार

इससे पहले, ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान शैलेश कुमार पांडे और प्रोसेनजीत दास को गिरफ्तार किया था, जो फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और पीएमएलए की धारा 17 (1ए) के तहत बैंक खातों में पड़े 121.02 करोड़ रुपये जब्त किए थे। साथ ही 118.27 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई. फ्लैट, होटल और रिसॉर्ट, वाहन कुर्क कर लिए गए हैं और शैलेश कुमार पांडे और प्रोसेनजीत दास के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की गई है और मुकदमा जारी है।