Home राज्य नई दिल्ली गेम-चेंजिंग बिजनेस आइडिया: इस पैसे कमाने वाले हैक से प्रति वर्ष 30 लाख रुपये कमाएं

गेम-चेंजिंग बिजनेस आइडिया: इस पैसे कमाने वाले हैक से प्रति वर्ष 30 लाख रुपये कमाएं

गेम-चेंजिंग बिजनेस आइडिया: इस पैसे कमाने वाले हैक से प्रति वर्ष 30 लाख रुपये कमाएं

नई दिल्ली: आजकल, तेजी से विकसित हो रहे आर्थिक परिदृश्य में, नवोन्मेषी उद्यमी अपनी आय बढ़ाने और अपने वित्तीय पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए लगातार नए रास्ते तलाश रहे हैं। रचनात्मक उद्यमिता के इस युग में, साइड बिजनेस एक सम्मोहक प्रवृत्ति के रूप में उभरे हैं, जो व्यक्तियों को अपने जुनून और प्रतिभा को लाभदायक उद्यमों में बदलने का अवसर प्रदान करते हैं।

बहुत से लोग रियल एस्टेट में निवेश करना और उससे किराया इकट्ठा करना चुनते हैं, जबकि अन्य लोग ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना और उससे पैसा कमाना चुनते हैं। खेती एक और अत्यधिक लाभदायक उद्योग है। जिस उद्योग की हम चर्चा कर रहे हैं वह चंदन उत्पादन है।

हालाँकि यह एक लाभदायक प्रयास है, लेकिन धैर्य रखना आवश्यक है। दुनिया भर में सबसे अधिक मांग वाली और पसंद की जाने वाली लकड़ी की किस्मों में से एक चंदन है। उनकी एक विशिष्ट गंध होती है और उनका उपयोग कई अलग-अलग वस्तुओं के उत्पादन के लिए किया जाता है।

चंदन बागान व्यवसाय: उत्पादन विधि

सामान्यतः चंदन के पेड़ लगाने की दो विधियाँ हैं। पहला विकल्प जैविक खेती है और दूसरा पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करना है।

पारंपरिक दृष्टिकोण से चंदन के पेड़ों की खेती करने में लगभग 20 से 25 साल लगते हैं, जबकि जैविक विधि से लगभग 10 से 15 साल लगते हैं। पहले आठ वर्ष ऐसे नहीं होते जब पेड़ों को किसी अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

उसके बाद हवा से अच्छी खुशबू आने लगती है। जानवरों और तस्करों से पेड़ों की रक्षा करने की आवश्यकता उस समय पैदा होती है जो उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। रेत या बर्फीले क्षेत्रों को छोड़कर, कहीं भी उगने की क्षमता, चंदन के पेड़ों की एक और महत्वपूर्ण विशेषता है।

चंदन बागान व्यवसाय: लाभ

चंदन के पेड़ बेहद लाभदायक होते हैं। आप केवल एक चंदन का पेड़ लगाकर प्रति वर्ष 3 से 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसी तरह आप सिर्फ 5-10 पेड़ लगाकर भी हर साल 30 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप 100 से अधिक पेड़ उगाने और उनके परिपक्व होने पर उनकी लकड़ी बेचने में सफल होते हैं, तो आप प्रति वर्ष 5 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं। ऐसे आकर्षक उद्योग को नियंत्रण में रखने के लिए, किसी को उन कानूनों और दिशानिर्देशों के बारे में पता होना चाहिए जो सरकार ने इस कार्य क्षेत्र पर लागू किए हैं। भारत सरकार ने 2017 में चंदन की लकड़ी की बिक्री और खरीद को गैरकानूनी घोषित कर दिया।

इस नियम के अनुसार चंदन का पेड़ लगाया जा सकता है, लेकिन आप इसे केवल सरकार को बेच सकते हैं। पहले वन विभाग को सूचित कर अनुमति देनी होगी। तुम उन्हें चंदन का पेड़ बेचोगे।

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्य और पाठकों की परियोजना पहचान के लिए है। कमाई कैलकुलेटर भी ज्यादातर निश्चित प्रकार का उदाहरण देने के लिए अनुमानित आंकड़ों पर आधारित होता है। ज़ी न्यूज़ के लेख का उद्देश्य किसी भी प्रकार की कोई वित्तीय सलाह देना नहीं है। किसी भी उद्यम को शुरू करने के लिए, आपको अपना उचित परिश्रम और बाजार अनुसंधान करना होगा।)