Home राज्य नई दिल्ली पीएम मोदी के प्राथमिकता अनुभाग के उद्घाटन के साथ रैपिडएक्स 20 अक्टूबर से शुरू

पीएम मोदी के प्राथमिकता अनुभाग के उद्घाटन के साथ रैपिडएक्स 20 अक्टूबर से शुरू

पीएम मोदी के प्राथमिकता अनुभाग के उद्घाटन के साथ रैपिडएक्स 20 अक्टूबर से शुरू

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को भारत के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पीएम मोदी 20 अक्टूबर को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन करेंगे। ये ट्रेनें हैं दिखने में मेट्रो ट्रेनों की तरह ही लेकिन इनके कोच लगेज कैरियर और मिनी स्क्रीन जैसी सुविधाओं से लैस हैं।

फिलहाल पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक करीब 17 किलोमीटर लंबी रैपिड रेल सेवा शुरू होने जा रही है। इस दौरान यह ट्रेन 5 स्टेशनों पर रुकेगी जो साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई टर्मिनल हैं।

दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस, जो अपनी तरह की पहली क्षेत्रीय कनेक्टिविटी परियोजना है, 2025 में पूरा होने पर केवल एक घंटे के समय में 82 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इससे पहले 8 मार्च 2019 को पीएम मोदी ने दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी.

आरआरटीएस योजना इस तरह से बनाई गई है कि सभी मौजूदा परिवहन प्रणालियों को सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों जैसे बस स्टैंड, हवाई अड्डे, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन आदि के साथ जोड़कर एक विशाल नेटवर्क बनाया जाए जिसमें आरटीएस को भी शामिल किया जा सके।

आरआरटीएस प्रणाली बनाने का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के लिए यात्रा को आसान और सुविधाजनक बनाना है और साथ ही लोगों को सार्वजनिक साधनों का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। रैपिड रेल देश की पहली रेलवे प्रणाली होगी जो एक हाई-स्पीड रेल नेटवर्क है जिसकी गति 160 किमी से 180 किमी तक हो सकती है। इस मॉडल को रैपिड रेल में इस्तेमाल होने वाले मल्टी-मॉडल इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के तहत विकसित किया गया है।

यह प्रयास पूरी तरह से भारत के गुजरात में बनाया गया है। यह पूरी तरह से स्वदेश निर्मित रेल कोच होंगे जो बेहद सुविधाओं से लैस होंगे। इस रैपिड रेल में कुल छह कोच होंगे, जिनमें से एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

हालांकि अभी रैपिड रेल का किराया तय नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि इसका किराया किसी मेट्रो रेल के बराबर या उससे कम हो सकता है. RAPIDX सेवा परिवहन का एक अत्याधुनिक, टिकाऊ, व्यावहारिक, त्वरित, सुरक्षित और आरामदायक तरीका प्रदान करेगी।