Home देश दुनिया अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरें अपरिवर्तित रखीं; नीति निर्माताओं ने इस साल के अंत में दरें बढ़ाने का संकेत

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरें अपरिवर्तित रखीं; नीति निर्माताओं ने इस साल के अंत में दरें बढ़ाने का संकेत

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरें अपरिवर्तित रखीं; नीति निर्माताओं ने इस साल के अंत में दरें बढ़ाने का संकेत

फेडरल रिजर्व के नीति निर्माताओं ने यह भी संकेत दिया कि वे इस वर्ष एक बार फिर दरें बढ़ाने की उम्मीद करते हैं और 2024 में उनकी प्रमुख दर अधिकांश विश्लेषकों की अपेक्षा से अधिक रहने की उम्मीद करते हैं।

फेडरल रिजर्व ने अपनी पिछली तीन बैठकों में दूसरी बार बुधवार को अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित छोड़ दिया, यह एक संकेत है कि वह मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई को कम कर रहा है क्योंकि मूल्य दबाव कम हो गया है।

फेड के नीति निर्माताओं ने यह भी संकेत दिया कि वे इस वर्ष एक बार फिर दरें बढ़ाने की उम्मीद करते हैं और 2024 में उनकी प्रमुख दर अधिकांश विश्लेषकों की अपेक्षा अधिक रहने की उम्मीद करते हैं।

लेकिन जैसे ही उनकी नवीनतम नीति बैठक समाप्त हुई, फेड की दर-निर्धारण समिति के 19 सदस्यों ने बढ़ती आशावाद से अवगत कराया कि वे गहरी मंदी पैदा किए बिना मुद्रास्फीति को अपने 2% लक्ष्य तक धीमा करने का प्रबंधन करेंगे, जिसकी कई अर्थशास्त्रियों को आशंका थी। यह एक आशाजनक परिदृश्य है जिसे अर्थशास्त्री “सॉफ्ट लैंडिंग” कहते हैं।

नए त्रैमासिक अनुमानों के एक सेट में, नीति निर्माताओं ने दिखाया कि उन्हें इस साल और अगले साल तेज आर्थिक विकास और कम बेरोजगारी की उम्मीद है, जैसा कि उन्होंने सिर्फ तीन महीने पहले अनुमान लगाया था। ठोस विकास की दृष्टि से भी, वे यह भी सोचते हैं कि मुद्रास्फीति कम होती रहेगी।

उन अपेक्षाओं से पता चलता है कि फेड अधिकारियों को लगता है कि “वे श्रम बाजार में व्यवधान के बिना, या एक सार्थक मंदी को शुरू किए बिना क्रमिक अवस्फीति को प्राप्त करने में सक्षम होने जा रहे हैं,” सोसाइटी जेनरल में दर रणनीति के प्रमुख सुभद्रा राजप्पा ने कहा। .

जून 2022 में साल-दर-साल उच्चतम 9.1% पर पहुंचने के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोक्ता मुद्रास्फीति गिरकर 3.7% हो गई है। बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने आगाह किया कि फेड अभी भी आगामी आर्थिक आंकड़ों से और आश्वासन चाहता है कि मुद्रास्फीति अपने लक्ष्य स्तर पर वापस आने के लिए एक स्थायी मार्ग पर है। लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि फेड अपने दर-वृद्धि चक्र के अंत के करीब पहुंच रहा है और सॉफ्ट लैंडिंग “प्रशंसनीय” लगती है।

पॉवेल ने कहा, “हमें लगता है कि हम वहां काफी करीब हैं जहां हमें पहुंचना है।” “सॉफ्ट लैंडिंग एक प्राथमिक उद्देश्य है। … हम इस समय से यही हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

फेड के नवीनतम निर्णय ने अपनी बेंचमार्क दर को लगभग 5.4% पर बनाए रखा, जो मार्च 2022 में शुरू हुई 11 दर वृद्धि का परिणाम है। पॉवेल ने कहा, उन तीव्र बढ़ोतरी ने अब केंद्रीय बैंक को अपनी दर नीति के लिए अधिक मापा दृष्टिकोण अपनाने की अनुमति दी है।

“हम इस तथ्य का लाभ उठा रहे हैं कि हम अतीत में तेजी से आगे बढ़े थे,” उन्होंने कहा, दरों को प्रबंधित करने के लिए “अब थोड़ा और सावधानी से क्योंकि हम प्रतिबंध के सही स्तर पर अपना रास्ता ढूंढ रहे हैं जिसकी हमें मुद्रास्फीति को वापस लाने के लिए आवश्यकता है 2% तक नीचे।”

फेड अधिकारियों को अगले साल ब्याज दरों में केवल दो बार कटौती की उम्मीद है, जो कि जून में उनके द्वारा की गई चार दरों में कटौती से कम है। उनका अनुमान है कि 2024 के अंत में उनकी प्रमुख अल्पकालिक दर अभी भी 5.1% होगी – जो इस वर्ष के मई तक 2008-2009 की महान मंदी की तुलना में अधिक है।

फिर भी 2024 के लिए अपेक्षित दर में कटौती की संख्या को कम करने का एक कारण सकारात्मक है: उनका मानना ​​है कि मंदी, जिसके लिए अर्थव्यवस्था की सहायता के लिए कई दरों में कटौती की आवश्यकता होगी, होने की संभावना कम है।

पॉवेल ने कहा, “अभी हमारे पास एक बहुत मजबूत श्रम बाजार है जो संतुलन में वापस आ रहा है।” “हम मुद्रास्फीति पर प्रगति कर रहे हैं। विकास मजबूत है।”

हालाँकि फेड अधिकारियों ने इस वर्ष दरों में एक और बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है, लेकिन पॉवेल आम तौर पर इस बात पर अधिक बचाव करते दिखे कि क्या यह आवश्यक साबित होगा।

पूर्वानुमान लगाने वाली फर्म एलएचमेयर के अर्थशास्त्री डेरेक टैंग ने कहा, “इस स्तर पर, उन्हें उस बढ़ोतरी के बारे में उतनी निश्चितता नहीं है।” “वह अधिक अस्पष्ट लग रहा था।”

फेड द्वारा अपनी नवीनतम नीति बैठक के बाद एक बयान जारी करने और अपने आर्थिक अनुमानों को अद्यतन करने के बाद बुधवार को ट्रेजरी की पैदावार तेजी से बढ़ी।

अपने नए तिमाही अनुमानों में, नीति निर्माताओं का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था इस वर्ष और अगले वर्ष उनकी पूर्व कल्पना की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ेगी। अब उन्हें उम्मीद है कि विकास इस साल 2.1% तक पहुंच जाएगा, जो जून में 1% पूर्वानुमान से अधिक है, और अगले साल 1.5% तक पहुंच जाएगा, जो उनके पिछले 1.1% पूर्वानुमान से अधिक है।